https://bageshwarbalajisarkar9.blogspot.com/

परिचय

ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं की प्रचारण और प्रचारण की एक प्रक्रिया है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन दर्शकों को अपने विशिष्ट वाणिज्यिक संदेश के साथ जोड़ना और उन्हें उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह डिजिटल माध्यम का उपयोग करके होता है, जैसे कि वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल, खोज इंजन प्रचारण (SEO), पेड़ प्रचारण (SEM), ई-कॉमर्स प्लेटफार्म, ब्लॉगिंग, वीडियो मार्केटिंग, और अन्य ऑनलाइन संचालनों के माध्यम से।

ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ मुख्य उद्देश्य होते हैं:

ब्रांड प्रमोशन: उत्पाद या सेवाओं की ब्रांड पहचान बढ़ाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग किया जा सकता है।

ग्राहकों को प्राप्त करना: ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न उपायों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि आदर्श ग्राहकों को लक्षित करना और उन्हें उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना।

विपणन: ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए इ-कॉमर्स प्लेटफार्म का उपयोग किया जा सकता है।
संचालन: ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन संचालनों की प्रबंधन और समर्थन को सुगम और दक्ष बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ईमेल समर्थन और सोशल मीडिया समुदायों का प्रबंधन।

डेटा एनालिटिक्स: ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए उपयोगकर्ताओं के व्यवहार का अध्ययन करने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग किया जा सकता है, जिससे व्यवसायों को अपनी मार्केटिंग कैंपेन्स को समर्थन करने के लिए जानकारी मिल सकती है।
ऑनलाइन मार्केटिंग एक गतिशील क्षेत्र है और तात्पर्यिक उद्देश्यों और लक्ष्यों के साथ विभिन्न डिजिटल माध्यमों का सही तरीके से उपयोग करने की कला है।

Touch here for our company Teligram id